Sunday 15 November 2020

Food या Fssai license केसे बनाये online जानने के लिए पढ़े.

 FSSAI (FOSCOS) License कब लेना होता हे?

दोस्तों यदि आप ऐसा कोई भी छोटे से लेकर बड़ा खाने पिने वाली चीजो का बिजनेस करते हे तो आप को Food license लेना होगा . यदि आप के पास यहाँ license ( लाइसेंस ) नहीं हे तो FSSAI कभी भी आप का बिजनेस बंद करवा सकती हे. अब यहाँ थोडा बता दें की किन किन को जरूरत होती हे. 

किराने की दुकान , चाय की दुकाने , रेस्टोरेंट , भोजनालय , होटल , मिठाई की दुकाने , कचोरी समोसे बनाने वाले , पानी पताशे बेचने वाले , तो आप इस से आप को पता किसी भी प्रकार के कहने पिने वाले सामान चाहे आप बना रहे हो या पेकिंग खाने पिने का सामान बेच रहे हो आप को food license लेने की जरुरत होगी.


FSSAI (FOSCOS) License की फीस कितनी होती हे.


यह आप के प्रोडक्शन ( उत्पादन ) और सालाना टर्न ओवर पे निर्भर करेगा. सामान्य छोटे कारोबारी जिनका बिजनेस 12 लाख रुपये से कम हे उनको Food license की fees

100 रूपये हे जो की सरकार द्वारा ली जाती हे . पर यह लाइसेंस आप को 600 रूपये तक मिल पाएगा क्यों की किसी भी कंसल्टेंट को बनाने मे इतना खर्चा आ जाता हे. 


State FSSAI License Fees 


4 स्टार होटल के लिए यह फीस 5000 रुपये है. भोजन सर्व करने वाले फूड बिजनेस आपरेटर के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है. जेसे स्कूल कैंटीन के सहित कालेज, आफिस और इंस्टीट्यूट कैटरर, बैंक्वेट हाल और खाने की व्यवस्था करने वाले इसी के तहत रखे गए हैं. क्लब, रेस्टोरेंट, बोर्डिंग हाउस आदि के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है. यह लाइसेंस आप को 3 से 4 हजार रूपये तक मिल पाएगा क्यों की किसी भी कंसल्टेंट को बनाने मे इतना खर्चा आ जाता हे.


Central FSSAI License Fees 


साथियों, सेंट्रल लाइसेंस बनवाने के लिए फीस 7500 रुपये निर्धारित की गई है. यह लाइसेंस आप को 10 से 15 हजार रूपये तक मिल पाएगा क्यों की किसी भी कंसल्टेंट को बनाने मे इतना खर्चा आ जाता हे.


FSSAI (FOSCOS) License कितने टाइप के होते हे.

1. Basic Fssai Registration ( बेसिक लाइसेंस ) :-

यदि आपका कारोबार शून्य से लेकर 12 लाख रुपये से कम है, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हे. इसके तहत एक ही क्षेत्र या शहर में काम कर रहे सभी छोटे व्यवसायी शामिल हैं.

Basic Fssai Registration ( बेसिक लाइसेंस ) के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स :-

a. Pan Card             (पैन कार्ड)

b. Aadhar Card       (आधार कार्ड )

c. Light Bill           (लाइट बिल )

d. Rent agreement    (किरायानामा)

e. Passport size photo (फोटो)


2. Fssai State license ( स्टेट लाइसेंस ) :-

यदि आपका सालाना कारोबार 12 लाख से अधिक है, लेकिन 20 करोड़ से कम का कारोबार है तो आप Fssai State license की जरुरत रहेगी. अगर आपके व्यापार की शाखाएं अन्य राज्यों में हैं. तो आपको हर राज्य के लिए अलग से लाइसेंस लेना होगा.

Fssai State license ( स्टेट लाइसेंस ) के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स :-

a. Pan Card             (पैन कार्ड)

b. Aadhar Card       (आधार कार्ड )

c. Light Bill           (लाइट बिल )

d. Rent agreement    (किरायानामा)

e. Passport size photo (फोटो)

f. Blue print of plant  (प्लांट या गोदाम का नक्शा)

इस लाइसेंस के अन्दर आप के सभी प्रोडक्ट्स की लेबोरेट्री रिपोर्ट भी लगेगी यदि आप उत्पादन करते हे तो.


3. Fssai Central license ( सेंट्रल लाइसेंस ):- 

दोस्तों, जो व्यक्ति 20 करोड़ से अधिक का व्यापार कर रहे हैं तथा उनकी एक से अधिक राज्यों में शाखाएं हैं, उन्हें सेंट्रल लाइसेंस लेना होता है. जो लोग ऑनलाइन वेबसाइट से बिजनेस करना चाहते हे उन्हें इस लाइसेंस की जरुरत होती हे. 

Fssai Central license ( स्टेट लाइसेंस ) के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स :-

a. Pan Card             (पैन कार्ड)

b. Aadhar Card       (आधार कार्ड )

c. Light Bill           (लाइट बिल )

d. Rent agreement    (किरायानामा)

e. Passport size photo (फोटो)

f. Blue print of plant  (प्लांट या गोदाम का नक्शा)


Licensewale से food लाइसेंस अप्लाई केसे करे? 

साथियों, आप अपने खाद्य पदार्थों के कारोबार का आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना ही नहीं, लाइसेंस के लिए भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स फॉलो करने होगें .

• सबसे पहले इसकी website पर login करें। website का एड्रेस https://licensewale.com/food-licence-(fssai).html है। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

• इस पेज पर जाने के बाद आप को Apply पर क्लिक करना हे. यहाँ क्लिक करने पर एक फॉर्म खुलेगा जिसे आप को भरना रहेगा साथ ही सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने रहेगे. Submit बटन पर क्लिक करने पर आप पेमेंट वाले पेज पर चले जायेंगे. यहाँ से आप पेमेंट कर दे. इसके कुछ घंटो बाद आप को लाइसेंस वाले की टीम आप से सम्पर्क करेगी. इसके अलावा भी आप license wale से सीधा सम्पर्क कर सकते हे.


No comments:

Post a Comment