Thursday 22 August 2019

E Mitra Registration केसे ले इसका पूरा तरीका जाने.

आप भी अगर  e mitra  लेना चाहते हैं आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान है ऑनलाइन सर्विस यूज करने का ज्ञान है और आप यह सब काम कर सकते हैं तो आप भी Emitra लेकर आप अपनी अच्छी आमदनी कर सकते हैं.
हेलो दोस्तों तो आज के इस पोस्ट मे आज हम आपको Emitra क्या है? और emitra open process क्या हे. और इसमें कितना टाइम लगता है.

e mitra id kaise le या e mitra  खोले इसके बारे में बताने वाले है. आज के समय में सरकारी योजनाओ और सामान्य सरकारी कामकाज online होने से इसकी माँग को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है की E-mitra में आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है. हर रोज E-mitra की मांग हर जगह बढ़ती ही जा रही है छोटे छोटे गावो से लेकर शहरो तक में इसकी भारी डिमांड हे पानी बिजली जेसे छोटे कामो से लेकर सरकारी टेंडर भरने तक के काम e-mitra से हो रहे हे.

Emitra या Emitra Id क्या है:- 

वेसे तो E-mitra राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है पर ऐसा सुविधा अलग अलग नामो से चलाई जा रही हे. जंहा लगभग सभी सरकारी योजनाओ के आवेदन और कई तरह की सुविधा दी गई हे. सरकार के सभी छोटे बड़े काम अब यही से हो रहे हे. E-mitra को शुरुआत में काफी कम कार्यो के लिए शुरू किया गया था पर धीरे धीरे इसका उपयोग काफी बढ़ने लगा व बाद मे राजस्थान सरकार द्वारा इसे सबसे सफल योजना का दर्जा दिया गया वर्तमान में राजस्थान में कुल 55,000 Emitra हैं. और अब तो बैंक के कार्य भी Bank Bc या बैंक मित्र ले कर किये जा सकते हे . जिसमे खाता खोलने से ले कर , पेसे जमा तथा ट्रांसफ़र करने तक के काम ई-मित्र पे हो रहे हे.

emitra open करने  का  process क्या हे:-

Emitra खोलने के लिये किन – किन डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती हे:-

Emitra खोलने के लिए निचे दिये गये दस्तावेजो की जरुरत पड़ती हे.

1. emitra open करने के लिए आप के पास PAN कार्ड होना जरुरी हे.
2. e mitra id लेने के लिये आप के पास आधार कार्ड होना जरुरी हे.
3. जिसके नाम ई-मित्र ले रहे हे उसका पुलिस सत्यापन सर्टिफिकेट जरुरी हे.
4. आप का एक बैंक अकाउंट होना जरुरी हे जिस से आप लेनदेन कर सके.
5 . आप कम से कम 10 वी पास हो.

आपको ये सभी डाक्यूमेंट्स लेकर आपके LSp provider के पास जाना होगा।  और उसको ये सभी डॉक्यूमेंट देने होंगे।  ताकि आपका LSP आपके डाक्यूमेंट्स आगे भेज सके।

Emitra apply केसे करे:- 
emitra apply  करने के लिये वेसे तो बहुत सी कम्पनी हे जो ई-मित्र देती हे पर मे यहाँ आप को एक बहुत ही बढ़िया एजेंसी के बारे मे बता देता हु जो आप को पुरे राजस्थान मे ई-मित्र कियोस्क देती हे.

Name         :-    License wale
Location     :-   All Rajasthan
Mobile No  :-   85050 28787
Head Office:-  Jaipur, Ajmer
E Mitra fees:- Free

  Emitra open करने या खोलने मे कितना  खर्चा  आ  सकता हे:-

तो दोस्तों मे आप को बता दू की इसके लिये सबसे पहले आप के पास कियाये या खुद की कोई दुकान होनी चाहिए, इसके साथ ही आप के पास एक computer और एक प्रिंटर और स्कैनर चाहिये.  प्रिंटर और स्कैनर आज कल दोनों एक ही मे मिल जाएंगे इसके साथ एक इन्टरनेट कनेकशन चाइये होगा जो की जिओ का मोबाइल वाला भी चल जायेगा. कंप्यूटर डेस्क, बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट की जरुरत होगी.

 सिर्फ इसमें ही आप ही मित्र चला सकते हैं हम उनकी लागत बता रहे हैं इसमें कितना खर्चा आएगा
 1. एक कंप्यूटर 6000-10000
 2. एक प्रिंटर मशीन और स्कैन मशीन जो 7000-12000
 3. Emitra लाइसेंस रजिस्ट्रेशन फीस 500  से  5000
 5.कंप्यूटर डेस्क टेबल 3000
6. बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्केनर 500 से 4500
7. तो कुल खर्चा 20500 से लेकर 34500 तक हो सकता हे.

अगर आप सही जगह व अधिक जनसख्या वाले गांव या शहर में Emitra खोलते है तो आप महीने के 30,000 रूपए से 50,000 रूपए तक हर महीने आराम से कमा सकते है व ये बहुत अच्छा बिज़नेस होता है जिसे आप अपने गांव या शहर में भी शुरू कर सकते है.

LSP (Local service provide) क्या होता है ?

                                                                        दोस्तों LSP का मतलब आपको जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा हैं की ये जो भी लोकल सर्विस होती है जैसे की किसी गांव या फिर किसी भी सहर के लिए अपनी सुविधाएँ देना अगर इनसे ली हुई सर्विस में आपको कभी भी कोई भी परेशानी आती है तो ये आपको  ये आप को E- Mitra चलाने से ले कर सरकारी योजनाओ तक मदद करती हे साथ ही यदि आप का कोई काम फस जाता हे तो उसे भी अधिकारियो से बात कर दूर करवाती हे.

LSP से अगर आपका Contact हो जाता है तो तो ठीक है वरना अगर आपको एक अच्छी कंपनी से कांटेक्ट करना है तो आप निचे पढ़ें।

Best E-Mitra Provide company(Lsp)?

                                                             दोस्तों यूँ तो राजस्थान में बहुत सारी company(LPS) है जो आपको E-mitra दिलवा सकती है।  लेकिन बाद वो सभी आपको सुप्पोर्ट नहीं करेगी तो फिर इसका क्या फयदा हुआ।
दोस्तो मेने जिन company का use किया हुआ है और जिनका मेरे पास experience है उनके   बता देता हूँ।  जिन कम्पानी पर भरोसा है और उनका support system भी काफी अच्छा है।

Best LSP company _      1.  Acharya technology
                                        2. Svg Express
                                        3. EGRON
 ये दोनों कम्पनी काफी अच्छी सर्विस देती है अपने कस्टमर को।

No comments:

Post a Comment