Wednesday 12 June 2019

जानिये Import Export Business क्या हे और केसे करे?


Import Export Business Kaise Kare:-

हेलो दोस्तों , आज हम इस आर्टिकल मे जानकारी दे रहे Import और Export Business यानी आयात और निर्यात बिजनेस के बारे में. तो कई लोग Import और Export Business से जुड़ना और  जानना चाहते है. लेकिन जानकारियों के अभाव में वे इस Import Export Business Plan की ओर कदम नहीं बढ़ा पाते है. एक बार यदि आप इस प्रोसेस को पूरा कर लेते है तो यह व्यवसाय आसान लगने लगेगा.

तो दोस्तों आइये सबसे पहले इसके बारे मे जानते के की ये होता क्या हे और किन किन जरुरी दस्तावेज की आवशकता होती हे.

Import Export Business क्या होता हे:-

इम्पोर्ट का मतलब आयात होता है. यानी जब किसी भी वस्तु को किसी बाहरी क्षेत्र या विदेश से मंगवाना हो तो उसे हम Import (आयात) कहते है. और यदि हम किसी वस्तु
को हमारे देश से दुसरे किसी देश मे भेजते हे तो उसे Export (निर्यात) कहते है.
जब हम किस वस्तु को सस्ते दामो मे खरीद दुसरे देशो मे ऊचे दामो पर बेचते हे या दुसरे देशो से सस्ती चीजे खरीद कर अपने देश मे ऊचे या महंगे दामो पर बेचते हे तो उसे Import Export Business कहते हे.

तो आप लोग यहाँ समझ गये होंगे की Import Export Business कहते हे और इंडिया मे कई तरह के import export course भी पढाये जाते हे.

केसे करे Import Export Business in india:-

तो दोस्त इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस इडिया से करने के लिए सबसे पहले आप को किसी ऐसे प्रोडक्ट को या ऐसे import export business ideas  को को खोजना होगा जिस से Import और Export ( आयत और निर्यात ) कर अच्छा पैसा निकाल सके. इस के लिए आप को ये देखना होगा की कोन – कोन से प्रोडक्ट हे. जो यहाँ सस्ते मिलते और दुसरे देशो मे महंगे या दुसरे देशो मे सस्ते और अपने देश मे सस्ते.

तो दोस्तों Import Export Business india मे करने के लिए कोन से लाइसेंस की जरुरत होती हे.

Import Export licence india मे किन की जरुरत पड़ती हे:-

Import Export Business करने के लिए 3 से 4 licence लेने की जरुरत होती हे. जो की निचे बताये गये हे.

1. Shop act registration या  दुकान अधिनियम पंजीकरण:-

यदि आप इम्पोर्ट तथा एक्सपोर्ट का व्यापार किसी स्थान से कर रहे है तो आपको शॉप एक्ट रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी। तो यहाँ हम बता देते हे की ये एक स्टेट लाइसेंस होता हे. जिसके कारण इसके नियम राज्य के अनुसार होते हे.

Shop Act Registration केसे ले सकते हे इसके लिये यहाँ क्लिक कर पढ़े:- Shop act registration

2. G S T registration Import Export Business के लिये:- 

भारत सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने कर लिए GST यानी goods and service tex  सिस्टम शुरू कर दिया है. अतः Import Export Business के लिए GST रेजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य है. ये Import Export के लिए बहुत ही जरुरी licence हे .

G S T registration केसे ले सकते हे इसके लिये यहाँ क्लिक कर पढ़े:-

3. IEC  कोड या  Import Export license:-

IEC मतलब इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड(Import Export Code) ,यह कोड विदेश मंत्रालय द्वारा दिया जाता है, इस बिज़नेस के लिए यह कोड बहुत ही आवश्यक होता है, इसके लिए आप विदेश मंत्रालय में आवेदन कर सकते है. या किसी कंसलटेंट की मदद से आवेदन कर सकते है.

IEC केसे ले सकते हे इसके लिये यहाँ क्लिक कर पढ़े:- IEC CODE

4. MSME या Udhyog Aadhar Registration:-

किसी भी तरह के व्यापार के लिए भारत सरकार ने msme के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया है. इसी रजिस्ट्रेशन को आधार ऊध्योग रजिस्ट्रेशन भी कहते हे.

5. No Objection Certificate:- 

यदि आप अपना व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र से करना चाहते है तो आपको नो ऑब्जेक्शन  रजिस्ट्रेशन करवाना होता इसके अलावा ग्राम पंचायत से एक एनओसी प्राप्त करना होगा.

तो दोस्तो ये थे कुछ ऐसे लाइसेंस जिनकी मदद से इम्पोर्ट तथा एक्सपोर्ट का व्यापार शुरू किया जा सकता है.

आप की सहायता के लिये हम आप को एक बढ़िया कंसल्टेंट कम्पनी के बारे मे बता देते जो आप को सारे रजिस्ट्रेशन 5000 – 6000 रुपये मे कर देगी.

नाम  :-  Licensewale.com
मोबाइल नंबर:-  85050 28787
फेसबुक से सम्पर्क:-  Fb.com/licensewale


व्हाट्स चैट के लिये निचे दिये गये लिंक पे क्लिक करे
https://wa.me/+918505028787

Import Export Business या Trade Business की प्रक्रिया:-

सबसे पहले आप को एक क्वेरी डालनी पड़ती हे इसके बाद वेबसाइट द्वारा 15 या 20 कोटेशन प्राप्त होगा जिसके बाद में  किसी कंपनी को Trade के लिए चुनना होगा.

कंपनी द्वारा आपको कोटेशन की या अन्य प्रकार की जानकारी लेने के बाद किसी कोटेशन को ट्रेड के लिए चुनना होता है.
इसके बाद जिस कंपनी को आपने चुना है उसे फर्म की जानकारियां भेजनी होगी तथा कुल लागत का आधा पैसा देने के बाद कंपनी द्वारा आर्डर अप्रूव कर  लिया जायेगा.

कंपनी द्वारा ये भी पूछा जाएगा कि फर्म आपका होगा या आर्डर देने वाले का? ये फर्म  आपके आर्डर को आपके द्वारा बताए गए स्थान तक ले जाने का जारी करता है. भारत मे यह मुख्य रूप से चार फर्म है जिनमे मुम्बई, कलकत्ता, चेन्नई, आदि है आप इनमें से किसी भी एक फर्म को चुन सकते है. इसके बाद जब आपके पास लैंडिंग बिल आ जाये तो बाकी का बिल भी भुगतान कर सकते है. जब आप किसी देश की चुनते है तो आपको बंदरगाह पर जाकर कंटेनर यार्ड से बात करना होता है तथा उसे आपके प्रोडक्ट की तमाम जानकरियां देनी होती है की माल कहा से आएगा ,कब आयेगा.
इसके लिए आप एक कस्टम क्लीयरिंग एजेंट रखेंगे तो आप के लिए बहुत अच्छा रहेगा जिसके कारण आप की माल एक देश से दुसरे देश तब पहुचाने की लगभग 90 % समस्या ख़तम हो जायेगी.

Custom Clearing  एजेंट रखे:-

कस्टम क्लीयरिंग एजेंट इसलिए ताकि Import और Export किये गए consignments पर रोक लगाई जा सके, कस्टम क्लीयरिंग एजेंट international customs authorities द्वारा प्रमाणित होते है. इस प्रकार के बिज़नेस करने वाले व्यक्ति को इन एजेंट्स से मदद लेनी होती हे जिससे वो लोग इसकी फीस लेते हे. जिससे वह उसके मॉल को कस्टम क्लीयरेंस में उसकी मदद करे.


Import Export Business के कुछ Tips:-

दोस्तों पैसे की लेनदेन के लिए आप के पास एक बैंक एकाउंट की जरुरत होती है जो करंट एकाउंट होगा तो बेहतर होगा. जिस से आप को बाद मे टैक्स संबंधी समस्या नहीं होगी. और एक देश से दूसरे देश मे पैसे ट्रान्सफर करने के लिए बैंक के Swift code की जरुरत होती हे. तो आप अपने बैंक सम्पर्क कर पता कर ले.

इसमें suppliers को आर्डर देने से पूर्व कंपनी को रजिस्टर कर नाम के साथ purchase order जरूर issue करना चाहिए, ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या न हो.


Import Export Business Ideas & Opportunities:-

तो दोस्तों हम आप को यहाँ बता रहे हे की import export business मे  ideas & opportunities कितनी हे और किस किस मे हो सकती हे. तो मे यहाँ बता देता हु की import export मे किसी भी सामन या प्रोडक्ट मे opportunitie मिल सकती हे. इन opportunitie के लिए आप को मार्केट की अच्छी रिसर्च करनी पड़ेगी. जेसे की यहाँ सबसे पॉपुलर मार्बल का import export business हे. पर इसमें निवेश की रकम बहुत ज्यादा होती हे. इसके अलावा आप गल्फ देशो मे प्री प्रोससे फ़ूड का भी import export कर सकते हे.

1 comment:

  1. Export Import Data Solutions provides accurate custom import data to the traders indulged in the import of products. The data is provided in user-friendly excel sheets format making life easier for businesses and traders.

    https://www.exportimportdata.in/indian-customs-data.aspx

    ReplyDelete